Top 5 Lifetime Free Credit Card in Hindi|

जाने वो पाँच क्रेडिट कार्ड जिसमे ,जिंदगी भर नहीं लगता कोई भी चार्ज -बिलकुल फ्री .

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

 लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड – भारत में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो क्रेडिट कार्ड रखना पसंद करते हैं, क्योंकि यह आपको ऐसी स्थिति में मदद करता है जब आपके जेब में पैसे नहीं होते हैं। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके आप किसी भी दुकान पर कार्ड पेमेंट कर सकते हैं और साथ ही साथ ऑनलाइन शॉपिंग, रिचार्ज, टिकट बुकिंग, इत्यादि भी कर सकते हैं। 

इतना ही नहीं बहुत सारे क्रेडिट कार्ड ऐसे हैं, जिनमें कुछ कैश निकालने की भी सुविधा मिलती है। बहुत सारे बैंक क्रेडिट कार्ड देने पर वार्षिक रूप से कुछ शुल्क लेते हैं जो लोगों को पसंद नहीं आते हैं। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको Top 5 Lifetime Free Credit Card | लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Top 5 Lifetime Free Credit Card in Hindi | लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड

भारत में ऐसे बहुत सारे बैंक हैं, जो अपने ग्राहकों को लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। इन क्रेडिट कार्ड में आपको वार्षिक रूप से शुल्क नहीं देना पड़ता है। नीचे हम आपको Top 5 Lifetime Free Credit Card | लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड की जानकारी देने जा रहे हैं। इसके साथ ही साथ हम आपको इन 5 Credit Cards से संबंधित अन्य जरूरी जानकारी भी प्रदान करेंगे।

1. INDUSIND BANK PLATINUM CARD

INDUSIND BANK PLATINUM CARD एक ऐसा क्रेडिट कार्ड है जो लाइफ टाइम के लिए फ्री रहता है। यदि आप bankbaazar.com से इस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपसे कोई भी ज्वॉइनिंग फीस नहीं लिया जाएगा, अन्यथा यदि आप किसी अन्य जगह से इस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करेंगे तो आप से ₹3000 का चार्ज दिया जाएगा। 

हालांकि उसके बाद आपसे किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लिया जाता है। इस क्रेडिट कार्ड को लेने पर आपको EazyDiner, MakeMyTrip, Vouchagram, ALDO, Urban Ladder, Jet Airways, Satya Paul जैसे विश्व प्रसिद्ध ब्रांड के गिफ्ट वाउचर दिए जाते हैं। 

इतना ही नहीं यह यात्रा, लाइफस्टाइल, मनोरंजन, इत्यादि कैटेगरी में कई प्रकार के ऑफर उपलब्ध कराता रहता है। यदि आपके क्रेडिट कार्ड से किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी होती है और पैसे काट लिए जाते हैं तो उसके लिए कंपनी द्वारा बीमा कवर भी दिया जाता है। इसके अलावा इस कार्ड से देश के किसी भी पेट्रोल पंप पर ट्रांजैक्शन करने से 1% फ्यूल सरचार्ज डिस्काउंट भी मिलता है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

ये भी पढ़ें Financial planning करने के 4 अचूक मंत्र | 4 Important tips for Financial planning Hindi.

2.FinBooster: YES BANK – BankBazaar Co-branded Credit Card

FinBooster एक ऐसा क्रेडिट कार्ड है जो यस बैंक और बैंक बाजार डॉटकॉम द्वारा मिलकर ग्राहकों को दिया जाता है। इस क्रेडिट कार्ड को प्राप्त करने के लिए आपको बैंक बाजार डॉटकॉम से आवेदन करना होता है। स्क्रैच कार्ड में आप से किसी भी प्रकार की जॉइनिंग फीस या रिन्यूअल फीस नहीं ली जाती है। कुल मिलाकर यह एक लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड है जिसमें आपको उतना ही भुगतान करना पड़ता है जितनी आपने खर्च की है। हालांकि यदि आप तय तिथि से देरी में भुगतान करते हैं तो आपसे चार्ज लिया जाता है।

यदि आप अपना क्रेडिट स्कोर को बढ़ाना चाहते हैं या उसे बेहतर करना चाहते हैं तो इसके लिए FinBooster क्रेडिट कार्ड आपके लिए सबसे सुनहरा मौका साबित हो सकता है। इस क्रेडिट कार्ड से खर्च करने पर आपको अलग-अलग प्रकार के रिवॉर्ड पॉइंट भी दिए जाते हैं। जैसे यदि आपने किसी होटल में इस क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान करते हैं तो आपको 5 गुना, ऑनलाइन ग्रॉसरी और आभूषण खरीदने पर 3 गुना, और रिटेल स्टोर या पेट्रोल पंप पर हर ₹2000 के भुगतान पर 2 रिवॉर्ड पॉइंट दिया जाता है।

3. HSBC VISA PLATINUM CARD

HSBC VISA PLATINUM CARD भी एक लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड है, जिसमें आपको ज्वाइनिंग शुल्क और रिनुअल शुल्क नहीं देना पड़ता है। इतना ही नहीं इस क्रेडिट कार्ड में आपको कई प्रकार के फायदे भी मिलते हैं। जैसे क्रेडिट कार्ड लेने के 60 दिनों के अंदर यदि आप ₹10,000-₹10,000 के 5 भुगतान करते हैं तो आपको ₹2000 तक का कैशबैक दिया जाता है। इसके अलावा यहां पर आपको कई प्रकार से रिवॉर्ड पॉइंट भी मिलता है। 

जैसे ₹150 खर्च करने पर 2 रिवॉर्ड पॉइंट, एक साल में ₹4 लाख से अधिक खर्च करने पर 5 गुना रिवॉर्ड पॉइंट मिलता है। इसके अलावा इसमें अलग-अलग जगहों पर खर्च करने पर डिस्काउंट भी दिया जाता है। जैसे ₹400 रुपये से ₹4000 तक का फ्यूल डलाने पर अधिकतम ₹250 प्रतिमाह तक का सरचार्ज डिस्काउंट, एक महीने में ₹50,000 से अधिक खर्च करने पर ₹500 का मूवी टिकट वाउचर और कुछ बड़े शहरों के रेस्टोरेंट में ₹1000 से अधिक खर्च करने पर 15% का डिस्काउंट, इत्यादि फायदे मिलते हैं।

4. Axis MY Zone Easy Credit Card:

Axis MY Zone Easy Credit Card भी एक लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड है जिसमें आपसे किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता है। हालांकि यदि आप भुगतान करने में देरी करते हैं तो आपको देर से भुगतान करने का शुल्क और उसका कुछ प्रतिशत ब्याज भरना पड़ता है। स्क्रीन कार्ड में आपको मूवी टिकट बुकिंग पर 25% कैशबैक, 1% फ्यूल सरचार्ज डिस्काउंट और कुछ चुनिंदा रेस्टोरेंट में बिल भुगतान करने पर 15 परसेंट की छूट मिलती है। 

इस क्रेडिट कार्ड की सबसे खास बात यह है कि इसके जरिए आप आपको जितनी लिमिट मिली हुई है, उतना कैश निकाल सकते हैं। आप अपने नजदीकी किसी भी एटीएम मशीन से कैश निकाल सकते हैं। Axis MY Zone Easy Credit Card के अलावा अन्य किसी लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड में दी गई लिमिट का 100% कैश निकालने की सुविधा नहीं मिलती है। 

5. Kotak Fortune Gold Credit Card:

Kotak Fortune Gold Credit Card भी एक बहुत ही शानदार लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड है जिसमें आपको किसी भी प्रकार का ज्वॉइनिंग और रिनुअल शुल्क नहीं देना पड़ता है। इतना ही नहीं इसमें आपको कई प्रकार के फायदे भी मिलते हैं। इस क्रेडिट कार्ड के जरिए आप किसी भी एटीएम से इसमें मिली क्रेडिट लिमिट का 50% कैश निकाल सकते हैं। 

इसके साथ ही साथ इस क्रेडिट कार्ड पर आपको फ्यूल सरचार्ज में 1% और रेलवे टिकट बुकिंग सरचार्ज में 1.8% की छूट मिलती है। यदि आपका कार्ड खो जाता है तो इसमें आपको ₹50000 की कीमत का क्रेडिट शील्ड कवर भी मिलता है। यदि आप 1 साल में 1.5 लाख रुपए खर्च करते हैं तो आपको बिल्कुल मुफ्त में पीवीआर की 4 टिकट भी मिलेंगी। यदि आप की वार्षिक आय ₹300000 से अधिक है और आपकी उम्र 21 वर्ष से लेकर 65 वर्ष के बीच है तो आप इस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने उन पाँच क्रेडिट कार्ड के बारे मे ये जाना की उनमे ग्राहक के तौर पर क्या क्या फाय दा उठाया जा सकता है ,तथा क्या क्या उनके फीचर्स है | आप अपने अवशयकता के अनुशार अपने लिए क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है |

HOME PAGE

ये भी पढ़िये

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Exclusive content

Latest article

More article